Home ताजा खबर कुलगाम में मुठभेड़, एक सैन्यकर्मी शहीद व दो जख्मी, एनकाउंटर जारी
कुलगाम में मुठभेड़, एक सैन्यकर्मी शहीद व दो जख्मी, एनकाउंटर जारी

कुलगाम में मुठभेड़, एक सैन्यकर्मी शहीद व दो जख्मी, एनकाउंटर जारी

4
0

श्रीनगर। दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में बुधवार को आतंकियों के साथ मुठभेड़ में एक सैन्यकर्मी शहीद व दो अन्य जख्मी हो गए। घेराबंदी में दो से तीन आतंकी फंसे हुए हैं, जिन्हें सुरक्षित निकालने के लिए राष्ट्रविरोधी तत्वों की भीड और पुलिस के बीच हिंसक झढ़पों में एक पत्थरबाज जख्मी हो गया है। फिलहाल, रक्षा मंत्रालय ने सैन्यकर्मी की शहादत की पुष्टि नहीं की है।

इस बीच, हालात को देखते हुए प्रशासन ने कुलगाम व उसके साथ सटे इलाकों में इंटरनेट सेवा को पूरी तरह बंद करने के अलावा बनिहाल-श्रीनगर सेक्शन पर रेल गाड़ी की आवाजाही भी रोक दी है। इसके साथ ही सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश घाेषित कर दिया है।

कुलगाम से मिली जानकारी के अनुसार, यह मुठभेड़ खुडवनी मोहल्ले में जारी है। वहां दो से तीन आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिलते ही बीती रात आधी रात के करीब एक तलाशी अभियान शुरु किया गया था। आतंकियों के संदिग्ध ठिकानों की निशानदेही करते हुए जवानों ने एहतियातन हवा में गोलियां भी चलाई। लेकिन आतंकियों की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई। इससे संबधित सुरक्षा अधिकारियों को लगा कि आतंकी नहीं हैं। लेकिन मुखबिरों द्वारा सूचना पक्की होने का दावा किया जाने पर घेराबंदी को बढ़ाते हुए तलाशी अभियान जारी रखा गया। आज तड़के पौने एक बजे सुरक्षाबलों ने जब वानी मोहल्ले में तलाशी शुरु की तो वहां छिप आतंकियों ने उन पर पर पहले ग्रेनेड फेंके और उसके बाद उन्होंने अपने स्वचालित हथियारों से फायरिंग करते हुए भागने का प्रयास किया। लेकिन जवानों ने त्वरित कार्रवाई कर आतंकियों के भागने के मंसूबे को नाकाम बनाते हुए उन्हें मुठभेड़ में उलझा लिया।

संबधित अधिकारियों ने बताया कि मुठभेड़ शुरु होने के कुछ ही देर बाद सेना के दो और सीआरपीएफ का एक जवान आतंकियों की गोलीबारी में जख्मी हो गए। उन्हें उपचार के लिए श्रीनगर स्थित सैन्य अस्पताल में लाया गया। इस दौरान शरारती तत्वों ने आतंकियों को बचाने और उन्हें वहां से भगाने के लिए स्थानीय मस्जिदों से एलान करते हुए लोगों को उकसाया और बड़ी संख्या में स्थानीय युवकों ने मुठभेड़स्थल की तरफ मार्च करते हए सुरक्षाबलों पर पथराव शुरु कर दिया। उन्हेें मुठभेड़स्थल से दूर रखने और इलाके में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस को उन पर बल प्रयोग करना पड़ा। इस दौरान वहां शुरु हुई हिंसक झढपों में एक पत्थरबाज जिसका नाम सरताज उर्फ इरफान बताया जाता है, जख्मी हो गया। उसे उपचार के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया है।

इस बीच, संबधित सूत्रों ने बताया कि मुठभेड़ में जख्मी एक जवान ने सैन्य अस्पताल में अपने जख्मों की ताव न लाते हुए दम तोड़ दिया है। लेकिन उसकी तत्काल पहचान नहीं हो पाई है।

फिलहाल, घेराबंदी में फंसे आतंकियों केा मार गिराने का अभियान जारी है। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ के मददेनजर पूरे इलाके में कानून व्यवस्था बनाए रखने और अफवाहों पर काबू पाने के लिए कुलगाम व अनंतनाग में मोबाईल इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है। इसके अलावा बनिहाल-अनंतनाग-श्रीनगर- बारमुला रेलवे लाईन पर बनिहाल से श्रीनगर और श्रीनगर से बनिहाल के लिए रेल परिचालन काे एहतियातन बंद कर दिया गया है। इस सेक्शन पर गत मंगलवार को ही रेल सेवा सामान्य हुई थी। इस खबर के लिख जाने तक आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच रुक रुक कर गोलीबारी जारी थी।

(4)

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published. Required fields are marked *